भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनिटर्स 2022

क्या आप अपने होम स्टूडियो के लिए नए स्टूडियो मॉनिटर या स्टूडियो स्पीकर खरीदना चाहते हैं? क्या आप नौसिखिया हैं और स्टूडियो मॉनीटर/स्टूडियो स्पीकर के बारे में नहीं जानते हैं? चिंता न करें, आप सही जगह पर हैं। यहां हम स्टूडियो मॉनीटर/स्पीकर के बारे में उचित जानकारी देंगे और आपके लिए सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनीटर/स्पीकर की भी जानकारी देंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी प्रकार के गीत के उचित मिश्रण के लिए, आपको संगीत को स्पष्ट रूप से सुनने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनिटर/स्पीकर की आवश्यकता होती है जो संगीत को मिलाने में मदद करता है। हमने बजट सेगमेंट में भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनिटरों की एक सूची बनाई है। इन सभी स्टूडियो मॉनिटर में बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ बेहतरीन साउंड क्वालिटी है। भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनिटर्स 2022

स्टूडियो मॉनिटर्स ख़रीदते समय 4 बातों पर ध्यान देना चाहिए:-

Frequency Response:-

आवृत्ति प्रतिक्रिया सीमा मूल रूप से आपको बताती है कि ध्वनि कितनी तेज हो सकती है। यह सिर्फ 20 हर्ट्ज से शुरू हो सकता है और 40 किलोहर्ट्ज़ तक जा सकता है। अगर ध्वनि की गुणवत्ता के साथ बहुत कुछ नहीं करना है। यदि आप चाहते हैं कि ध्वनि तेज हो तो व्यापक आवृत्ति प्रतिक्रिया रेंज स्टूडियो मॉनिटर प्राप्त करें।

EQ and Room Correction:-

यह उस कमरे या स्टूडियो के ध्वनिकी से संबंधित है जिसमें आप मॉनीटर रखेंगे। कई स्टूडियो मॉनीटरों में कमरे के अनुसार ध्वनि को ट्यून करने के लिए ईक्यू के कुछ रूप होते हैं। कुछ अपने कमरे के अनुसार ध्वनि को समायोजित करने के लिए डिजिटल रूप से भी ऐसा करते हैं। हालाँकि ये सुविधाएँ आवश्यक नहीं हैं, लेकिन वे ध्वनि की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं और आपको यह पता लगाने से बचा सकती हैं कि स्टूडियो मॉनिटर के लिए कौन सी सही जगह है। और अच्छी बात यह है कि यह फीचर अक्सर पॉकेट-फ्रेंडली स्टूडियो मॉनिटर्स में भी मौजूद होता है।

EQ and room correction

Power:-

कौन सा स्टूडियो मॉनिटर प्राप्त करना है, यह तय करने के लिए पावर शायद सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर है। हम सिर्फ वॉल्यूम की ही नहीं बल्कि क्वालिटी और रेंज की भी बात कर रहे हैं। उच्च वाट क्षमता का मतलब है कि आप अधिक विस्तृत ध्वनि सुनेंगे।

वाट क्षमता भी हेड रूम से संबंधित है क्योंकि उच्च शक्ति वाला मॉनिटर आपको अधिक हेड रूम देगा। क्षणिक विवरण वाले संगीत के कुछ रूपों को आपके औसत वक्ताओं की तुलना में अधिक शक्ति की आवश्यकता हो सकती है। यदि शक्ति पर्याप्त नहीं है तो ध्वनि विकृत हो सकती है इसलिए सुनिश्चित करें कि इसमें विरूपण के बिना संबंधित आवृत्ति प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त शक्ति है।

Active Studio Monitors:-

अधिकांश स्टूडियो मॉनिटर आपको ऑनलाइन और स्टोर में मिलेंगे वे सक्रिय होंगे, जिसका अर्थ है कि उनमें एम्पलीफायरों का निर्माण होगा। इसका लाभ बहुत अधिक आत्म-व्याख्यात्मक है क्योंकि आपको एक संगत एम्पलीफायर नहीं ढूंढना होगा जैसा कि आपको एक निष्क्रिय वर्करूम मॉनिटर के साथ करना होगा। वे मॉनिटर के छोटी सी जगह में amp को शामिल करके आपको रैक या कमरे की जगह बचाते हैं।

Active studio monitors
सभी स्टूडियो मॉनिटर्स की एक संक्षिप्त तुलना: –
स्टूडियो मॉनीटर्सऑडियो वाट क्षमता (वाट्स में)आवृति सीमास्पीकर का आकार (इंचों में)मॉनीटर्स का वजन (किलोग्राम में)अभी ख़रीदे
Adam Audio A5X50 वाट्स 50Hz – 50kHz5.5 इंच6.6 किलोग्रामकीमत जाँचे
JBL Professional 308P MkII 112 वाट्स 37Hz – 24kHz8 इंच17.2 किलोग्रामकीमत जाँचे
Yamaha HS875 वाट्स 38Hz – 30kHz8 इंच10.2 किलोग्रामकीमत जाँचे
KRK RP6G3-NA Rokit 675 वाट्स 38Hz – 35kHz6 इंच19.7 किलोग्रामकीमत जाँचे
M-Audio BX5 D3100 वाट्स 52Hz – 35kHz5 इंच5.6 किलोग्रामकीमत जाँचे

आइए भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनिटर्स की सूची देखें: –

1.) Adam Audio A5X Studio Microphone

Adam Audio A5X इस सूची में सबसे महंगा स्टूडियो मॉनिटर है लेकिन इसकी कीमत के हिसाब से यह आपको न्यूनतम विरूपण के साथ बेहतरीन साउंड क्वालिटी देगा।

इस स्टूडियो मॉनीटर में आवृत्ति प्रतिक्रिया की व्यापक रेंज है जो बहुत स्पष्ट और प्राकृतिक ध्वनि देने में मदद करती है। इसकी कमाल की साउंड क्वालिटी की वजह से किसी भी तरह के गाने को मिक्स करना बहुत आसान हो जाता है।

इस स्टूडियो मॉनिटर में बहुत ही पेशेवर ध्वनि देने की पर्याप्त क्षमता है इसलिए, इस स्टूडियो मॉनिटर का उपयोग पेशेवर स्टूडियो के लिए भी किया जा सकता है।

ADAM Audio A5X Studio Monitors

2.) JBL Professional 308P MkII Studio Monitors

JBL Professional 308P MKII में दोहरी एकीकृत कस्टम क्लास-डी एम्पलीफायर हैं जो व्यापक गतिशील रेंज के साथ उच्च आउटपुट के लिए 112 वाट बिजली प्रदान करते हैं। भयानक गतिशील रेंज के साथ शक्तिशाली आउटपुट के कारण ध्वनि की गुणवत्ता बहुत स्पष्ट है जो हर बीट को बहुत स्पष्ट सुनने में मदद करती है।

इस स्टूडियो मॉनिटर में HF ट्रिम स्विच है जो स्टूडियो रूम के अनुसार उच्च आवृत्ति आउटपुट को समायोजित करता है। यह स्पीकर किसी भी शुरुआत करने वाले के लिए कनेक्ट करना और उपयोग करना बहुत आसान है। तो, यह मॉनिटर होम स्टूडियो के लिए सबसे अच्छे मॉनिटरों में से एक है।

JBL Professional 308P MkII Studio Monitors

3.) Yamaha HS8 Studio Monitor

Yamaha HS8 Studio मॉनिटर संगीत उद्योग में अग्रणी ब्रांड में से एक द्वारा निर्मित है। इस स्टूडियो मॉनीटर में 1 इंच गुंबद ट्वीटर के साथ 8 इंच कोन वूफर है। इस स्टूडियो मॉनिटर की फ्रीक्वेंसी प्रतिक्रिया 38Hz – 30kHz है जो शुरुआती स्तर के मॉनिटर के लिए काफी अच्छी है।

इस स्टूडियो मॉनिटर में उच्च प्रदर्शन के लिए अधिकतम 120 वाट का पावर एम्पलीफिकेशन है। इस स्टूडियो मॉनिटर की साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है। मिश्रण करते समय हर वाद्य यंत्र स्पष्ट रूप से सुनाई देता है जो संगीत को आसान तरीके से मिलाने में मदद करता है।

इस मॉनीटर में XLR और TRS फोन जैक ऑडियो इनपुट हैं जो संतुलित ध्वनि स्वीकार करते हैं। तो, यह मॉनिटर शुरुआती के लिए भी उपयोग करना बहुत आसान है।

Yamaha HS8 Studio Monitors

4.) KRK RP6G3-NA Rokit 6 Studio Monitor

KRK RP6G3-NA रोकिट 6 स्टूडियो मॉनिटर में 6 इंच का स्पीकर आकार है जो हर प्रकार के उपकरणों की बहुत स्पष्ट और प्राकृतिक ध्वनि उत्पन्न करता है। इस स्टूडियो मॉनीटर में 38 हर्ट्ज – 35 किलोहर्ट्ज़ की व्यापक आवृत्ति रेंज है जो पूर्ण संगीत स्पेक्ट्रम को कवर करती है जिसके कारण प्रत्येक उपकरण की ध्वनि बहुत स्पष्ट होती है।

यह स्टूडियो मॉनिटर किसी भी शुरुआती के लिए उपयोग करना बहुत आसान है। आप इस स्टूडियो मॉनिटर पर विचार कर सकते हैं यदि आपके पास कम बजट है तो यह मॉनिटर बेहतरीन साउंड क्वालिटी देता है जो आपके गानों को किसी भी शैली में मिलाने में मदद करता है। शुरुआती और होम स्टूडियो के लिए यह सबसे अच्छा बजट स्टूडियो मॉनिटर है।

KRK RP6G3-NA Rokit 6 Studio Monitors

5.) M-Audio BX5 D3 Studio Monitor

M-Audio BX5 D3 Studio Monitor में स्पीकर के सामने एक अलग प्रकार की पोजिशनिंग एलईडी लाइट है जो सही स्थिति में सबसे तेज चमकती है। इस स्टूडियो मॉनिटर में 5 इंच का स्पीकर है जो उत्कृष्ट क्षणिक प्रतिक्रिया देता है।

इसके स्पीकर और ट्वीटर डोम का संयोजन बहुत अच्छा है जो हर उपकरण के बारे में भयानक सटीकता के साथ महत्वपूर्ण विवरण देने में मदद करता है, इसलिए आपके मिक्स में स्पष्टता और पारदर्शिता है जो आप चाहते हैं।

इस स्पीकर में 52Hz – 35kHz की अल्ट्रा वाइड फ़्रीक्वेंसी रेंज है जो पूर्ण संगीत स्पेक्ट्रम को कवर करती है। यह मॉनीटर शुरुआती लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनीटरों में से एक है और आप इस मॉनीटर का उपयोग होम स्टूडियो में कर सकते हैं।

M-Audio BX5 D3 Studio Monitors

हमारे अनुसार बेस्ट स्टूडियो मॉनिटर:-

KRK RP6G3-NA ROKIT 6 STUDIO MONITOR – बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए बेस्ट बजट स्टूडियो मॉनिटर – अभी ख़रीदे

निष्कर्ष:-

इन सभी स्टूडियो मॉनीटरों में होम स्टूडियो के लिए पर्याप्त क्षमता है। सभी वक्ताओं में अच्छी स्पष्टता के साथ अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता होती है। आप सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनीटर की इस सूची में से किसी को भी चुन सकते हैं। यदि, आप लंबे समय के लिए नए स्टूडियो मॉनिटर खरीदना चाहते हैं, तो आपको Adam Audio A5X पर विचार करना चाहिए। Adam Audio A5X में ध्वनि की गुणवत्ता के विभिन्न स्तर हैं यदि आप पेशेवर स्टूडियो के लिए मॉनिटर चाहते हैं तो आप इस मॉनिटर को भी खरीद सकते हैं।

JBL और Yamaha HS8 दोनों की साउंड क्वालिटी लगभग एक जैसी है। लेकिन जेबीएल मॉनिटर्स में अद्भुत लुक्स भी होते हैं जो निश्चित रूप से आपके स्टूडियो की डेकोरेशन को बढ़ाते हैं। Yamaha HS8 की तुलना में JBL अधिक शक्तिशाली है इसका मतलब यह नहीं है कि Yamaha HS8 ध्वनि अच्छी नहीं है। यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने लिए कौन सा ब्रांड मानते हैं।

KRK RP6G3-NA रोकिट 6 में बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ अद्भुत ध्वनि है। यह स्टूडियो मॉनिटर उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो कम बजट पर हैं और होम स्टूडियो के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉनिटर खरीदना चाहते हैं। फिर, आप इस मॉनिटर पर विचार कर सकते हैं। M-Audio BX5 D3 भी अच्छा मॉनिटर है। इस मॉनिटर में बहुत सारी विशेषताएं हैं जो इस स्पीकर को शुरुआत के लिए भी बहुत आसानी से उपयोग करने के लिए बनाती हैं। आप इस मॉनिटर पर भी विचार कर सकते हैं, इस स्पीकर में अनूठी विशेषताएं हैं जो आपको इसका उपयोग करते समय अलग अनुभव प्रदान करती हैं। भारत में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो मॉनिटर्स 2022

ये भी पढ़े:-